Ticker

6/recent/ticker-posts

उरई (जालौन): बीएसए व वित्त एवं लेखाधिकारी से मिला राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ का प्रतिनिधिमंडल, शिक्षकों की ज्वलंत समस्याओं पर चर्चा कर सौंपा ज्ञापन


उरई(जालौन) 26 अगस्त। राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ उ०प्र० (प्रा०सं०) शाखा-जनपद जालौन का प्रतिनिधि मण्डल जिलाध्यक्ष श्री प्रदीप सिंह चौहान के नेतृत्व में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री प्रेमचंद यादव व वित्त एवं लेखाधिकारी श्री विक्रम सिंह से मिला और शिक्षकों शिक्षकों की निम्नलिखित समस्याओं उन्हें अवगत कराकर समस्याओं के निराकरण की मांग की:-
1-  महासंघ के प्रान्तीय नेतृत्व द्वारा मा0 बेसिक शिक्षा मंत्री जी से वार्ता के दौरान मंत्री जी द्वारा ये आश्वासन दिया गया था कि जब तक विभाग द्वारा शिक्षकों को ऑनलाइन कार्य हेतु संसाधन- टैबलेट आदि उपलब्ध कराकर ऑनलाइन कार्यों को करने हेतु प्रशिक्षित नहीं कर दिया जायेगा, तब तक ऑनलाइन विभागीय कार्यों को करना अनिवार्य नहीं होगा, जो आपके भी संज्ञान में है। परन्तु आपके द्वारा संसाधन के आभाव में मिशन प्रेरणा के अन्तर्गत ऑनलाइन प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहने को लापरवाही के श्रेणी में मानते हुए शिक्षकों को ‘कारण बताओ नोटिस’ जारी कराये गए हैं, जो कि न तो न्यायसंगत है और न ही मिशन प्रेरणा के मूल उद्देश्यों के अनुरूप है। अतः महासंघ आपसे मांग करता है कि ऑनलाइन प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहे शिक्षकों जारी किए गये नोटिस निरस्त कर ऐसे शिक्षकों का प्रशिक्षण अन्य जनपदों की तरह बीआरसी पर ऑफलाइन कराया जाए।
2- आपके द्वारा कोरोना महामारी के प्रकोप जैसी विपरीत परिस्थितियों में भी विद्यालयों का निरीक्षण किया जा रहा है व निरीक्षण में जो शिक्षक उपस्थित मिल रहे हैं उनको निरीक्षण रिपोर्ट में अनुपस्थिति दिखाया जा रहा है और जो शिक्षक अनुपस्थित मिल रहे हैं उनको उपस्थित दिखाया जा रहा है। इससे नियमित रूप से विद्यालय जाने वाले शिक्षक/शिक्षिकाएं हतोत्साहित हो रहे हैं। अतः महासंघ आपसे मांग करता है कि निरीक्षण पूर्ण पारदर्शिता के साथ किया जाये व निरीक्षण रिपोर्ट वास्तविक बनाई जाए।
3- जनपद में कोविड-19 (कोरोना महामारी) के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए, जब तक विद्यालयों में छात्र-छात्राओं का अवकाश है तब तक विद्यालय का समय पूर्व समय सारिणी के अनुसार ही जारी रखा जाए।
4- बच्चों को दी जाने वाली यूनिफॉर्म स्वयं सहायता समूह द्वारा दी जा रही है किंतु उनके द्वारा सिलाई कार्य ही नहीं किया जा रहा है। सप्लायरों से सांठगांठ करके स्वयं सहायता समूह द्वारा रेडीमेड ड्रेस की सप्लाई की जाती है। बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम-2009 में केवल विद्यालय प्रबंध समिति को खरीद-फरोख्त का अधिकार है, जिसका हनन हो रहा है। अतः ड्रेस खरीद हेतु स्वयं सहायता समूह की बाध्यता ख़त्म की जाए।
5- जनपद में जिन विद्यालयों में छात्रों हेतु फर्नीचर भेजा गया है वह मानक विहीन है। अतः उसमें गुणवत्ता की जाँच कराकर ही भुगतान किया जाए, क्योंकि उसमें एंगल का वजन कम है, लकड़ी की गुणवत्ता मानक के अनुरूप नहीं है, सनमाइका प्रेस नहीं है व पेंट वर्क खराब है।
6- कोविड-19 कोरोना महामारी के दृष्टिगत विद्यालयों में क्वारेंटाइन सेंटर बनाये जाने के कारण रसोइयों से ग्रीष्मावकाश में भी कार्य लिया गया है। अतः महासंघ आपसे मांग करता है कि रसोइयों को ग्रीष्मावकाश में भी मानदेय का भुगतान करने का प्रस्ताव शासन को प्रेषित किया जाए।
7- महासंघ की मांग पर आपके आदेश के क्रम में अधिकांश खण्ड शिक्षा अधिकारीयों द्वारा परिषदीय विद्यालयों में पुस्तकें पहुंचाने का कार्य तो किया जा रहा है, परन्तु एडेड विद्यालय में पुस्तकें नहीं पहुंचाई जा रही हैं। अतः पत्र जारी कर निर्देशित करने का कष्ट करें।
8- महोदय एडेड विद्यालयों में नि:शुल्क ड्रेस वितरण हेतु वर्ष 2018-19 में मात्र 50% धनराशि खातों में भेजी गयी थी। वर्ष 2019-20 व 2020-21 में नि:शुल्क ड्रेस हेतु कोई भी धनराशि खातों में नहीं भेजी गयी है। अतः एडेड विद्यालयों में पूर्व वर्षों की अवशेष धनराशि व वर्तमान सत्र 2020-21 में नि:शुल्क ड्रेस वितरण हेतु धनराशि भेजने का कष्ट करें।
9- जिन शिक्षकों की राशन वितरण की ड्यूटी जून माह में लगाई गई थी अब भी जारी है। जुलाई में विद्यालय खुलने के कारण व विद्यालय समय में विद्यालय में ही उपस्थित रहने की बाध्यता के कारण शिक्षकों को राशन वितरण की ड्यूटी से तत्काल मुक्त कराया जाए व ग्रीष्मावकाश में ड्यूटी करने के बदले नियमानुसार उपार्जित अवकाश स्वीकृत कर सेवा पुस्तिका में दर्ज कराये जाएं।
 प्रतिनिधि मण्डल में जिला महामंत्री इलयास मंसूरी, जिला कोषाध्यक्ष राकेश कुमार, जिला संगठन मंत्री तनवीर अहमद, जिला संयुक्त महामंत्री अरविन्द स्वर्णकार,  जिला उपाध्यक्ष रमाकांत व्यास, जिला मंत्री इनाम उल्ला अंसारी, संघर्ष समिति के जिलाध्यक्ष राज देवर, एडेड संवर्ग के जिलाध्यक्ष उपेन्द्र शर्मा, एडेड संवर्ग के जिला महामंत्री सलिल कान्त श्रीवास, एडेड संवर्ग के कार्यकारी अध्यक्ष संजीव गुर्जर, एडेड संवर्ग के संगठन मंत्री धीरेन्द्र त्रिपाठी,  महेवा ब्लाक अध्यक्ष उमेश कुमार, रामपुर ब्लाक मंत्री अम्बरीश कुमार, ब्लॉक अध्यक्ष कदौरा आशीष कुमार, ब्लाक मंत्री कदौरा विजय तिवारी, ब्लॉक डकोर कार्यकारी अध्यक्ष अमित यादव, नदीगांव ब्लॉक अध्यक्ष विनय मिश्रा, ब्लॉक अध्यक्ष जालौन बृजेश श्रीवास्तव, सौरभ सोनी, मनीष गुप्ता, शैलेन्द्र आदि पदाधिकारी व सदस्य मौजूद रहे।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ