Ticker

6/recent/ticker-posts

बेसिक शिक्षा मंत्री से मिला राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ उ0प्र0 का प्रतिनिधिमंडल, शिक्षकों की समस्याओं पर चर्चा कर सौंपा माँगपत्र

लखनऊ : 26 अगस्त। अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के सह संगठन मंत्री माननीय ओमपाल सिंह जी के नेतृत्व में चार सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल बेसिक शिक्षा मंत्री माननीय सतीश चंद्र द्विवेदी जी से मिला और 17140/18150 पदोन्नत वेतनमान, 68500 भर्ती में अवशेष अभ्यर्थियों की नियुक्ति, शिक्षकों को राज्य कर्मचारी का दर्जा दिए जाने की मांग सहित नवीन समय सारणी आदि पर व्यापक चर्चा की। राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ उत्तर प्रदेश के प्रांतीय महामंत्री माननीय भगवती सिंह जी ने सभी विषयों को माननीय मंत्री जी के समक्ष बिंदुवार रखा। माननीय शिक्षा मंत्री जी ने चर्चा के दौरान ही संबंधित अधिकारियों को फोन व पत्र पर टिप्पणी के माध्यम से आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए।


मुख्य रूप से निम्नलिखित बिंदुओं पर चर्चा हुई:-
1. पदोन्नत वेतनमान 17140/18150 पर माननीय मंत्री जी ने महासंघ के मांग पत्र पर सचिव बेसिक शिक्षा परिषद को निर्देश जारी कर केंद्र सरकार के आदेश के अनुक्रम में शीघ्र निर्णय लेने को कहा।
2. 68500 भर्ती प्रक्रिया में कुछअभ्यर्थियों की नियुक्ति नहीं हो पाई है। महासंघ की मांग पर उनकी काउंसलिंग करवाकर शीघ्र नियुक्ति करने का आदेश माननीय मंत्री जी ने जारी किया।
3. 14-8-2020 को जारी नवीन समय सारणी पर चर्चा के दौरान माननीय मंत्री जी ने स्पष्ट किया कि यह अल्पकालिक समय सारणी मात्र वर्ष 2020-21 के संबंध में है। लॉकडाउन व पांच दिवसीय शिक्षण व्यवस्था में सभी कार्यों को समय से पूरा किया जा सके अतः ऐसी व्यवस्था की गई है। माननीय मंत्री जी ने महासंघ को आश्वस्त किया कि किसी को भी अनावश्यक प्रताड़ित नहीं किया जाएगा।
4. अर्जित अवकाश, अवकाश नकदीकरण  व ग्रीष्मावकाश की व्यवस्था पर माननीय मंत्री जी ने कहा कि शीतकालीन अवकाश की व्यवस्था माध्यमिक विद्यालयों के साथ बेसिक के विद्यालयों के अनुकूलन के क्रम में की गई है। परिषद की बैठकों में शिक्षकों को अधिक से अधिक सुविधाएं देने पर विचार किया जा रहा है।
5. मेडिकल सुविधा, विकलांग भत्ता व चयन वेतनमान पदस्थापन पर चर्चा के दौरान राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ ने शिक्षकों को राज्य कर्मचारी घोषित करने का प्रस्ताव रखा। और कहा कि शिक्षक को राज्य कर्मचारी घोषित करने पर ऐसी बहुत सारी समस्याएं स्वतः समाप्त हो जाएंगी। इस पर माननीय मंत्री जी ने आवश्यक कार्यवाही करने हेतु शीघ्र ही बैठक बुलाए जाने का भरोसा दिया।
  प्रतिनिधिमंडल में माननीय ओमपाल सिंह जी के साथ महामंत्री माननीय भगवती सिंह, प्रदेश कार्यालय प्रमुख संदीप बालियान जी व अयोध्या मंडल के संगठन मंत्री पवन शंकर दीक्षित उपस्थित रहे।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ