Ticker

6/recent/ticker-posts

रायबरेली : राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ की बैठक सम्पन्न, शिक्षक हितों का संरक्षण करने के प्रस्ताव हुए पास

राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ उत्तर प्रदेश जनपद रायबरेली की बैठक कृपलानी सरस्वती शिशु मंदिर त्रिपुला रायबरेली में हुई।  बैठक की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष श्री शिवशंकर सिंह द्वारा की गई। जिला महामंत्री संजय कनौजिया ने बैठक का प्रारंभ करते हुए सभी पदाधिकारियों का स्वागत किया तथा पिछली बैठक की कार्यवृत्त पढ़कर सुनाया एवं आज की बैठक की संम्पूर्ण कार्यवाही व एजेंडा प्रस्तुत किया। बैठक में सर्वसम्मत से शिक्षक हितों का संरक्षण करने का प्रस्ताव पास करते हुए जो निम्न बिन्दुओं पर चर्चा हुई :-----

1- राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के संदर्भ में प्राथमिक शिक्षा पर जनपद स्तरीय वेबिनार आयोजित किए जाने के संबंध में।

 🎯जिलाध्यक्ष शिव शंकर सिंह ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर विशेष रुप से बेसिक शिक्षा के संदर्भ में प्रकाश डालते हुए वर्तमान परिस्थितियों में "बेसिक शिक्षा के बदलते स्वरूप में शिक्षक व समाज की भूमिका" विषय पर वेबिनार आयोजित किए जाने का सुझाव दिया तथा प्रदेश व जनपद में शिक्षक हितों की लड़ाई में राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ कि भूमिका का विस्तार से अवगत कराया।

2 -  आज की बैठक में सर्वसम्मति से आशुतोष मौर्या को जगतपुर इकाई का अध्यक्ष रंजीत पाल को महामंत्री धीरेंद्र सिंह को कार्यकारी अध्यक्ष तथा दिनेश पाल को संगठन मंत्री का दायित्व प्रदान किया गया।

3 - गैर शैक्षणिक कार्यों के कारण शिक्षकों का उत्पीड़नात्मक कार्यवाही वेतन बाधित करने के संबंध में।

  कार्यकारी अध्यक्ष वीरेन्द्र सिंह ने कहा आज जनपद में अभियान चलाकर  गैर शैक्षणिक कार्यों में शिक्षकों का वेतन बाधित करने जैसा दंडात्मक कार्य करके शोषण किया जा रहा है इसके खिलाफ राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ ने लड़ाई लड़ने का आह्वान करते हुए शिक्षकों का संरक्षण करने का भरोसा दिलाया।

4 - कोषाध्यक्ष संजय सिंह ने संगठन कि सदस्यता अभियान 2020-21 के लिए प्रांत के निर्देशों से अवगत कराते हुए 15 सितम्बर तक हरहाल इसे पूर्ण करने का आहवान किया तथा मौजूदा दौर में नितनये आदेशों की शिक्षक विरोधी मानसिकता पर सवाल उठाते हुए संगठित होकर संघर्ष करने की आवश्यकता बतायी।

5 - कंपोजिट ग्रांट में  बीएसए ऑफिस से फोन करके विद्यालयों में जबरन कार्य कराने,ग्रीन बोर्ड की सप्लाई, निःशुल्क  पाठ्य पुस्तकों का अध्यापक द्वारा बीआरसी से विद्यालय तक ले जाने को विवश करना, डेस्क बेंच की सप्लाई,खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा शिक्षकों से  छात्रों का एमडीएम डाटा जबरन प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड कराना, विद्यालय की आवश्यकता से कम खाद्यान्न व कन्वर्जन कास्ट का प्रेषण किया जाना  आदि विषय संगठन की बैठक में  गौरा अध्यक्ष दिनेश प्रताप , सताव अध्यक्ष  अवनीश सिंह, हरचंदपुर अध्यक्ष अनूप सिंह, खीरो महामंत्री अमित बाजपेई सलोन अध्यक्ष आनंद प्रताप सिंह ऊंचाहार संयोजक हरचरण मौर्य महाराजगंज कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सिंह,राही महामंत्री अखिलेन्द्र सिंह, जगतपुर अध्यक्ष आशुतोष मौर्य ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

6 -  राही अध्यक्ष राजेश मौर्या ने ब्लॉक की समस्याओं, खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा शिक्षकों के शोषण की नीयत से किए जाने वाले कार्यालय आदेश की ओर जिला कार्यकारिणी का ध्यान आकृष्ट कराया।

7-  आज की बैठक में सह संगठन मंत्री मधुकर सिंह ने राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ द्वारा शिक्षक हित में किये जाने वाले कार्यो, संगठन को मजबूत कर सभी ब्लाकों को सशक्त इकाइयों होकर कार्य करने कि आवश्यकता व्यक्त की गई।

8- विभिन्न जिला समन्वयकों द्वारा अपने दायित्व के इतर किये जा रहे निरीक्षण/शोषण की कार्रवाई पर संगठन की ओर से तीव्र रोष व्यक्त किया गया है। इसके लिए शासन स्तर पर वार्ता करने की सहमति बनी है।

    🎯🎯 आज की  बैठक का संयोजन जिला मीडिया प्रभारी गौरव त्रिपाठी ने किया । इस बैठक में राजू श्रीवास्तव,रणविजय सिंह,योगेन्द्र यादव,आशीष त्रिवेदी,धर्मेन्द्र सिंह,दीपांकर,पंकज सिंह,दिवाकर वर्मा,सर्वेश कुमार, आदि उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ