Ticker

6/recent/ticker-posts

मथुरा : शिक्षक समस्याओं के निस्तारण को बीएसए से मिला राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ का प्रतिनिधि मण्डल

मथुरा : जनपद स्तर पर काफी लम्बे समय से लम्बित शिक्षक समस्याओं के निस्तारण और खण्ड शिक्षा अधिकारी नगर क्षेत्र द्वारा की जा रही मनमानी पर रोक लगाने को लेकर राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ मथुरा के प्रतिनिधि मण्डल ने जिलाध्यक्ष श्री मुकेश शर्मा के नेतृत्व में आज 21 सितम्बर, 2021 को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी महोदय को ज्ञापन दिया। बीएसए महोदय ने समस्याओं के निस्तारण का आश्वासन दिया है।
       जिलाध्यक्ष श्री मुकेश शर्मा ने बीएसए महोदय से कहा कि शिक्षक भर्ती 16448 एवं 15 हजार में नियुक्त शिक्षकों का लगभग पाँच वर्ष से बकाया वेतन के एरियर का भुगतान नहीं किया गया है, जबकि सम्पूर्ण प्रमाण पत्रों का सत्यापन होकर बीएस०ए० कार्यालय में पत्रावलियाँ जमा हैं। शीघ्र भुगतान की मांग की गई। बीएसए महोदय ने मौके पर ही श्री बलभद्र से इस संबंध में तत्काल कार्यवाही करवाने के निर्देश दिए। 
      निःशुल्क पुस्तक वितरण अद्यतन विद्यालयों में नहीं हुआ है। विभागीय निर्देशानुसार निःशुल्क पुस्तकें विद्यालय स्तर तक पहुँचवाने की मांग पर उन्होंने कहा कि किसी भी अध्यापक को पुस्तकों का स्वयं उठान नही करना है। शासन के निर्देशानुसार प्रत्येक विद्यालय तक निःशुल्क पुस्तकें पहुंचायी जायेंगी। गत वर्ष सम्बन्धित फर्म को किये गए भुगतान की जांच करवाकर कार्यवाही करने की मांग गई।
      अध्यापक परिचय पत्र हेतु गत वित्तीय वर्ष में धनराशि शासन से प्राप्त हुई थी अध्यापकों द्वारा विवरण सम्बन्धित खण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालयों पर उपलब्ध करा दिया गया था, किन्तु अद्यतन परिचय पत्र प्राप्त नहीं हैं। परिचय पत्र उपलब्ध करवाने की मांग की गई।
     खण्ड शिक्षा अधिकारी नगर क्षेत्र द्वारा मनमाने ढंग से नियम विरुद्ध तरीके से अध्यापकों के वेतन आहरण पर रोक लगायी गयी है, जबकि उनको यह आधिकार नहीं है। वह अधिकारों का अतिक्रमण कर मनमाने ढंग से शिक्षकों के वेतन आहरण पर रोक लगा रहे हैं। उनकी मनमानी पर रोक लगाने की मांग की गई। बीएसए महोदय ने कहा है कि खण्ड शिक्षा अधिकारी को किसी भी अध्यापक का सीधे वेतन रोकने का अधिकार नही है। उन्होंने प्रकरण की जांच कर निस्तारण का आश्वासन दिया।
इस अवसर पर राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ का मुख पत्र शैक्षिक संकल्प पत्रिका भेंट की गई।
      प्रतिनिधि मण्डल में श्रीमती सोनल शर्मा मण्डलीय महामंत्री आगरा मण्डल, श्री गोविंद सिंह जिला कोषाध्यक्ष एवं श्री उमेश गर्ग ब्लॉक कार्यकारी अध्यक्ष मथुरा प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ