Ticker

6/recent/ticker-posts

शिक्षक समस्याओं के निराकरण के लिए राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ उत्तर प्रदेश (प्राथमिक संवर्ग) ने की वर्चुअल बैठक

आज दिनांक 5 जून 2021 को राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ उत्तर प्रदेश की ऑनलाइन बैठक माननीय ओमपाल सिंह, सह संगठन मंत्री, अखिल भारतीय राष्ट्रीय महासंघ के निर्देश पर व उपस्थिति में संपन्न हुई। बैठक से दो दिन पूर्व सभी जनपद के पदाधिकारियों से चर्चा के मुख्य बिंदुओं की जानकारी प्रदेश संगठन मंत्री माननीय श्री शिवशंकर सिंह जी द्वारा मांगी गई थी, उन बिंदुओं पर ही चर्चा हुई। बैठक  की शुरुआत सरस्वती वंदना से हुई और संचालन प्रदेश मीडिया प्रमुख बृजेश श्रीवास्तव  द्वारा किया गया चर्चा के बिंदुओं में प्रथम बिंदु पर प्रदेश कोषाध्यक्ष पवन शंकर दीक्षित ने बताया कि उत्तर प्रदेश में नई पेंशन योजना केंद्र सरकार की NPS योजना के आधार पर लागू की गई, परंतु प्रदेश सरकार केंद्र सरकार के समान नई पेंशन योजना के कार्यालय ज्ञाप(मेमोरेंडम) जारी नहीं कर रही है। जिससे बहुत सारे शिक्षक 31मार्च 2022 व आगामी सत्रांत में सामान्य भविष्य निधि से वंचित व पेंशन विहीन सेवानिवृत्त होकर बदतर हालात में जीवन जीने को अभिशप्त होंगे। उन्होंने अनुरोध किया कि इस गंभीर विषय को शीघ्र ही माननीय मुख्यमंत्री महोदय के समक्ष, उन्हें प्रेषित पत्र दिनाँक 06/04/2021 के अनुष्मारक के माध्यम से महासंघ द्वारा उठाया जाए।
मेरठ जनपद के जिला महामंत्री डॉ राम ने अंतर्जनपदीय स्थानांतरण के फलस्वरूप पदावनत होकर आए शिक्षकों के विषय में अपनी बात रखी।
जनपद प्रतापगढ़ के जिला अध्यक्ष अशोक राय जी ने बेसिक शिक्षा में एनजीओ की अनधिकृत प्रयोग और प्रवेश पर जोरदार आपत्ति यह जाने की मांग संगठन पदाधिकारियों से की।
जनपद बहराइच के जिला अध्यक्ष उमेश चंद्र त्रिपाठी जी ने प्राथमिक शिक्षकों की पदोन्नति कई वर्षों से लंबित होने की तरफ संगठन का ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने कहा कि बहुत कम अनुभवी शिक्षकों से प्रधानाध्यापक का कार्य लिया जा रहा है इसके लिए उन्हें कोई अतिरिक्त वेतन प्रदान नहीं किया जाता है जबकि गलती होने पर सजा जरूर दी जाती है। अतः इस शोषण से छुटकारा दिलाने हेतु शीघ्र पदोन्नति प्रक्रिया संपन्न कराई जाए।
जनपद रायबरेली के कार्यकारी जिलाध्यक्ष वीरेंद्र सिंह जी ने कहा कि शिक्षकों का बीमा कई वर्षों से बंद कर दिया गया है। शीघ्र ही 10 लाख का बीमा सभी शिक्षकों का कराया जाए।
देवीपाटन मंडल के महामंत्री गजाधर सिंह जी ने बेसिक शिक्षा परिषद को भंगकर बेसिक शिक्षा परिषद के राजकीय करण किए जाने की मांग की।
जनपद श्रावस्ती के जिला अध्यक्ष नीलमणि शुक्ल जी ने संगठन के समक्ष यह बात रखी कि जिले के अंदर स्थानांतरण प्रक्रिया शुरू की जाए और विद्यालय में कार्यरत रहने के दौरान कोरोना संक्रमित होने पर भी शिक्षकों को आर्थिक लाभ प्रदान किया जाए।


मिर्जापुर मंडल के संयोजक अखिलेश मिश्र जी ने संगठन के समक्ष अपनी बात रखते हुए कहा कि कोरोना काल में ड्यूटी कर रहे शिक्षकों को कोरोना वॉरियर्स घोषित किया जाए और उन्हें प्रतिकर अवकाश प्रदान किया जाए।
वर्तमान समय के सोशल व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया प्लेटफार्म पर संगठन को मजबूती से पहुंचाया जाए। महाराजगंज के जिला संयोजक ऋषिकेश गुप्ता जी ने कहा कि जुलाई 2021 से DA व एरियर भुगतान पर सरकार के समक्ष अपनी बात रखी जाए। 10 साल पूर्ण होने पर मानव संपदा पोर्टल पर ही शिक्षकों का चयन वेतनमान स्वीकृत होना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि 17140 प्रकरण का निराकरण संगठन द्वारा शीघ्र करवाया जाए। 
प्रदीप सिंह चौहान जिला अध्यक्ष जालौन ने कहा सेवानिवृत्त होने पर शिक्षकों में ग्रचुइटी विसंगति पर सरकार का ध्यान आकृष्ट किया जाए। 
प्रदेश प्रवक्ता वीरेंद्र मिश्र जी ने कहा कि जनपद स्तर से सीधे श्री मान मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री महोदय को पत्र प्रेषित करने से पहले प्रदेश नेतृत्व को इस विषय से अवगत करवाया जाए। 
जनपद चंदौली के जिला अध्यक्ष इम्तियाज जी ने मांग की कि संगठन तथा संगठन के पदाधिकारियों को निर्धारित अवकाश संगठन के कार्य करने के लिए प्रदान किए जाए।
गौतमबुधनगर से अशोक यादव जी ने कहा कि शिक्षकों को कैशलेस मेडिकल की सुविधा प्रदान करवाई जाए। जिला अध्यक्ष सिद्धार्थ नगर व प्रदेश मुख्यमंत्री आदित्य शुक्ल जी ने कहा कि अंतर्जनपदीय स्थानांतरण सूची आकांक्षी जनपदों की भी जारी की जाए। आनंद सिंह, जिला महामंत्री वाराणसी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा केंद्र सरकार के NPS से सम्बंधित सभी शासनादेशों को प्रदेश में ससमय लागू नहीं किया गया है। इस हेतु ठोस प्रयास किए जाएं।
इस अवसर पर राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ उत्तर प्रदेश प्राथमिक संवर्ग के प्रदेश अध्यक्ष माननीय अजीत सिंह जी, प्रदेश महामंत्री माननीय भगवती सिंह जी, संयुक्त महामंत्री संतोष मौर्य जी ने सब की बातों को ध्यान से सुना और अपनी बात रखते हुए सभी का मार्गदर्शन किया। 
कार्यक्रम का समापन करते हुए अध्यक्षता कर रही राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ उत्तर प्रदेश की अध्यक्षा माननीय निर्मला यादव जी ने सभी की समस्याओं का निराकरण का आश्वासन देते हुए बैठक में शामिल होने हेतु सभी का आभार व्यक्त किया



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ