Ticker

6/recent/ticker-posts

शिक्षक समस्याओं के निस्तारण हेतु प्रमुख सचिव डा० एम० के० शन्मुगा सुंदरम से राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ (प्रा०सं०) के प्रतिनिधि मंडल ने की मुलाकात


राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ उत्तर प्रदेश(प्रा०सं०) का प्रतिनिधिमंडल  शिक्षक एमएलसी मा० उमेश द्विवेदी जी के नेतृत्व में प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा डा० एम० के० सन्मुगा सुंदरम जी से शिक्षक समस्याओं के निस्तारण हेतु मिला। 

प्रदेश महामंत्री भगवती सिंह जी ने प्रमुख सचिव महोदय को बताया कि राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधि मंडल विगत 09 नवंबर 2023 को माननीय मुख्यमंत्री जी से मिलकर प्रमुख शिक्षक समस्याओं को अवगत कराते हुए ज्ञापन दिया था। जिसे गंभीरता से लेते हुए प्रमुख सचिव उ.प्र.शासन संजय प्रसाद जी ने आपको शिक्षक समस्याओं को निस्तारित कर, उन्हें अवगत कराने का निर्देश दिया था किंतु उ.प्र. बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल जी द्वारा दिनांक 21 नवंबर 2023 को आधारहीन,मिथ्या एवम फर्जी आख्या मुख्यमंत्री जी को गुपचुप रूप से भेज दी। 

महामन्त्री जी ने प्रमुख सचिव से  सचिव परिषद पर कार्यवाही करने की मांग करते हुए पुनः तथ्ययुक्त आख्या भेजे जाने की  मांग की जिस पर प्रमुख सचिव महोदय ने पुनः आख्या भेजने का आश्वासन दिया।

महामन्त्री जी ने 2008 के बाद हुई  पदोन्नति की वेतन विसंगति 17140/18150 के प्रकरण में 09 जून 2014 के शासनादेश को 2008 से सितंबर 2015 तक विस्तारित करने का शासनादेश जारी कर समस्या के निदान किए जाने की मांग की जिस पर प्रमुख सचिव महोदय ने बताया कि यह प्रकरण शासन स्तर पर विचारणीय है।

प्रदेश संयुक्त मंत्री/जिलाध्यक्ष वाराणसी शशांक कुमार पांडेय"शेखर" ने 2004 बैच के शिक्षकों को पुरानी पेंशन का लाभ देने हेतु केंद्र सरकार के समान मेमोरेंडम जारी किए जाने की मांग की व कहा कि राज्य सरकार हमेशा केंद्र के समान वेतन/भत्ते/पेंशन की सुविधाएं देता रहा है लेकिन पहली बार राज्य सरकार द्वारा केंद्र सरकार के अनुरूप मेमोरेंडम जारी नही किया गया है।प्रमुख सचिव महोदय ने बताया कि यह प्रकरण शासन स्तर पर विचारणीय है।
प्रदेश प्रवक्ता वीरेंद्र मिश्र ने पदोन्नति तथा 69 हज़ार शिक्षक भर्ती में चयनित बीएड अभ्यर्थियों को ब्रिज कोर्स कराए जाने का मुद्दा उठाया ।प्रमुख सचिव ने म्यूच्यूअल स्थानांतरण की प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद जनवरी माह में ही पदोन्नति की प्रक्रिया पूर्ण करने की बात कही तथा ब्रिज कोर्स के सम्बंध में बताया कि भर्ती से सम्बंधित कई याचिकाएं न्यायालय में लंबित है उनका निस्तारण होने के बाद ब्रिज कोर्स का निर्णय लिया जाएगा।

प्रदेश मंत्री सुनील रावत ने बाराबंकी में एक शिक्षिका के मेडिकल का प्रकरण, इटावा के खंड शिक्षा अधिकारी का प्रकरण तथा प्रदेश के कुछ अन्य जनपदों के शिक्षकों की व्यक्तिगत समस्याओं के निस्तारण किए जाने की मांग की। प्रमुख सचिव ने समस्याओं के निस्तारण हेतु जनपदीय अधिकारियों को निर्देशित करने का आश्वासन दिया।

मांगपत्र के प्रत्येक बिंदु पर प्रमुख सचिव महोदय के साथ प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों की बेहद सौहार्दपूर्ण माहौल में सकारात्मक वार्ता हुई।प्रमुख सचिव महोदय ने शीघ्र सभी समस्याओं के निस्तारण का आश्वासन दिया। 
प्रतिनिधिमंडल ने महामन्त्री जी के नेतृव में आपदा प्रबंधन उत्तर प्रदेश के सभापति/शिक्षक एमएलसी लखनऊ माननीय उमेश द्विवेदी जी तथा प्रमुख सचिव डा० एम के० सन्मुगा सुंदरम जी को अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ का कैलेंडर भेंट कर स्वागत किया।

इस अवसर पर प्रदेश उपाध्यक्ष अखिलेश शुक्ल ,मण्डल अध्यक्ष लखनऊ महेश मिश्र,मण्डल संरक्षक आजमगढ़ प्रवीण राय,जिला महामंत्री बाराबंकी संतोष वर्मा,लखनऊ के जिलाध्यक्ष अनुराग सिंह राठौड़ उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ