Ticker

6/recent/ticker-posts

उरई (जालौन) : राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ की बैठक संपन्न, बेसिक व एडेड विद्यालयों के शिक्षकों की विभिन्न समस्याओं के निराकरण की रणनीति बनाई गई


उरई(जालौन) 31 दिसंबर 2022
राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ उत्तर प्रदेश (प्राथमिक व एडेड संवर्ग) जनपद इकाई जालौन की बैठक शनिवार को मंसूरी मदरसा, करसान रोड उरई में संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता संगठन के जिलाध्यक्ष प्रदीप सिंह चौहान ने की व संचालन एडेड संवर्ग के जिला संयुक्त महामंत्री विकास कुमार ने किया। बैठक की शुरूवात मंचासीन पदाधिकारियों द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलन के साथ की गई। 
प्रदेशीय मीडिया प्रमुख बृजेश श्रीवास्तव ने बताया कि दिनांक 23 दिसंबर 2022 को प्रदेशीय नेतृत्व द्वारा बेसिक शिक्षा मंत्री, प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा व महानिदेशक स्कूल शिक्षा को ज्ञापन सौंपकर उनके समक्ष शिक्षकों की विभिन्न ज्वलंत समस्याओं को विस्तारपूर्वक रखा गया था। जिसमें पदोन्नति, जनपद के स्थानांतरण, अंतर्जनपदीय स्थानान्तरण सहित 14 मांगे थीं। महासंघ की वार्ता के क्रम में ही विभाग द्वारा जनपदों को पदोन्नति  के निर्देश दिए गए हैं। जिसके क्रम में बीएसए जालौन द्वारा शिक्षकों की वरिष्ठता सूची तैयार करने का आदेश खंड शिक्षा अधिकारियों को दिया गया है। जिला महामंत्री इलयास मंसूरी ने कहा कि ब्लॉक व नगर इकाइयों के माध्यम से शिक्षकों की जो भी समस्याएं जिला इकाई को प्राप्त होती हैं। उन समस्याओं को जिला इकाई द्वारा ससमय निस्तारित कराने का पूर्ण प्रयास किया जाता है। फिर भी संज्ञान में आया है कि बीएसए कार्यालय में कार्यरत एक जिला समन्वयक द्वारा भ्रष्टाचार व शिक्षकों का शोषण किया जा रहा है। जांच रिपोर्ट बनाने के नाम पर रिश्वत ली गई है, जिसके साक्ष्य संगठन के पास उपलब्ध हैं। ऐसे भ्रष्ट जिला समन्वयक की शिकायत शासन स्तर तक की जाएगी। एक भ्रष्ट लिपिक द्वारा भी शिक्षिका के साथ अभद्रता करने का मामला संगठन के संज्ञान में आया है। संगठन इसको कतई बर्दाश्त नहीं करेगा। राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ सदैव भ्रष्टाचारियों को सबक सिखाता आया है और शिक्षक भाइयों व बहनों के सम्मान के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा। एडेड संवर्ग के जिलाध्यक्ष उपेंद्र शर्मा ने एडेड विद्यालय के शिक्षकों की विभिन्न समस्याओं पर चर्चा की व समस्याओं को निराकरण करने की रणनीति बनाई तथा एडेड संवर्ग के शिक्षकों से आवाह्न किया कि वे संगठन की ताकत को पहचाने व एकजुट रहें। संगठन सभी तरह की समस्याओं से निपटने में सक्षम है। जिला संघर्ष समिति के अध्यक्ष राज देवर ने कदौरा ब्लॉक के खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा की जा रही अनियमितताओं पर रोष प्रकट किया। बीईओ कदौरा द्वारा शिक्षकों की समस्याओं का समयबद्ध निस्तारण न करने, महिला शिक्षिकाओं के साथ अभद्रता करने, अवकाश स्वीकृति में मनमानी करने, प्रधानाध्यापकों पर दबाव बनाकर एडवांस में शत प्रतिशत पाठ्य पुस्तकें प्राप्त होने के प्रमाणपत्र मांगने की बात बैठक में बताई। उन्होंने कहा कि पिछले सत्र में भी बीईओ कदौरा पुस्तक घोटाले में दोषी पाए गए थे लेकिन विभागीय अधिकारियों द्वारा उनके विरुद्ध उचित कार्यवाही नहीं की गई। संगठन दोषी बीईओ के विरुद्ध कार्यवाही हेतु शासन व न्यायालय के विकल्प पर भी विचार करेगा। जिला संयुक्त महामंत्री अरविन्द स्वर्णकार ने अवशेष पाठ्यपुस्तकें व कार्यपुस्तिकाएं शीघ्र विद्यालयों में पहुंचाने हेतु मांगपत्र विभाग को उपलब्ध कराने की बात कही। बैठक में मौजूद अन्य पदाधिकारियों व शिक्षकों द्वारा अंतर्जनपदीय जिला आवंटन में आए शिक्षकों के एरियर भुगतान कराने, पीएफएमएस पोर्टल से होने वाले भुगतान में प्रशिक्षण के नाम पर औपचारिकता होने के कारण आने वाली समस्याओं, प्रोन्नत वेतनमान स्वीकृत कराने, डीबीटी व आधार सीडिंग में आने वाली समस्याओं व उसके आधार पर शिक्षकों के रोक गए वेतन बहाल कराने, सी०सी०एल० स्वीकृति में आने वाली समस्याओं, नगर क्षेत्र में पदोन्नति व शिक्षकों की कमी को दूर कराने, शिक्षकों के अवरुद्ध वेतन व वेतनवृद्ध बहाल कराने, प्रतिकूल प्रविष्ठियां विलोपपित कराने आदि कई समस्याओं पर चर्चा की गई। 
बैठक की अध्यक्षता कर रहे जिलाध्यक्ष प्रदीप सिंह चौहान ने कहा कि संगठन के पदाधिकारी खुद को शिक्षकों का सेवक मानकर उनकी समस्याओं को निस्तारित कराएं जिससे शिक्षक उनसे हृदय से जुड़ाव महसूस करें। उन्होंने संगठन के आगामी निर्वाचन के दृष्टिगत सदस्यता अभियान को शीघ्र पूर्ण करने की बात कही।  अन्त में उनके द्वारा उपस्थित पदाधिकारियों व शिक्षक साथियों का आभार प्रकट किया गया व कल्याण मंत्र के साथ बैठक समापन की घोषणा की गई।
बैठक में जिला सदस्यता प्रमुख रियायत बेग, जिला उपाध्यक्ष रमाकांत त्रिपाठी, जिला उपाध्यक्ष सरला कुशवाहा, जिला महामंत्री धीरेन्द्र त्रिपाठी, जिला कार्यकारी अध्यक्ष संजीव गुर्जर, कोषाध्यक्ष बृन्दावन त्रिपाठी, जिला संयुक्त महामंत्री विकास कुमार, जिला उपाध्यक्ष सीमा सिंह, सह संगठन मंत्री अनिल कुमार बाथम, ब्लॉक अध्यक्ष कदौरा आशीष कुमार, ब्लॉक महामंत्री कदौरा विजय तिवारी, ब्लॉक कोषाध्यक्ष डकोर राजेन्द्र स्वर्णकार, वरिष्ठ उपाध्यक्ष ब्लॉक डकोर मु० सारिक अंसारी,कार्यकारी अध्यक्ष ब्लॉक जालौन अखिलेश कुमार रजक, संगठन मंत्री ब्लॉक नदीगांव दशरथ सिंह पाल, संगठन मंत्री ब्लॉक कदौरा पवन सोनी, महिमा दुबे, अनुराधा चौधरी, पवन कुमार वर्मा, दिलीप कुमार, निर्मला प्रजापति, मुहम्मद अजीज, महेंद्र कुमार, अनुरुद्ध सिंह निरंजन, देवीचरण, अब्दुल कादिर, नेहा खातून आदि शिक्षक व शिक्षिकाएं मौजूद रहे।











एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ