Ticker

6/recent/ticker-posts

अलीगढ़ : राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ का प्रतिनिधिमंडल शिक्षकों की समस्याओं को लेकर सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) अलीगढ़ से मिला


 राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ अलीगढ़ का एक प्रतिनिधिमंडल डॉ0 पूरन सिंह (सहा.शिक्षा निदेशक- बेसिक) से मिला।
 प्रतिनिधिमंडल द्वारा ए.डी.बेसिक महोदय से शिक्षकों की कई समस्याओं को लेकर चर्चा की गई एवं ज्ञापन दिया गया। जिसमें राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार व जिलाधिकारी महोदय द्वारा अनलॉक-4 के क्रम में संबंधित नियमावली का हवाला देते हुए ज्ञापन के माध्यम से अवगत कराया गया  कि अनलॉक -4 में जारी गाइडलाइंस में 21 सितंबर से पूर्व शिक्षक व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को स्कूल नहीं जाने के लिए आदेश दिए गए हैं । लेकिन फिर भी 1 जुलाई से लगातार विद्यालय खुलवाए जा रहे हैं और शिक्षक/ शिक्षिकाओं को विद्यालय जाने के लिए बाध्य किया जा रहा है उसके बाद अधिकारियों द्वारा विद्यालयों के ताबड़तोड़ निरीक्षण कराए जा रहे हैं। शासनादेश की पूरी तरह से धज्जियां उड़ाई जा रही हैं।प्रतिनिधि मंडल द्वारा कहा गया कि दिनांक 1 जुलाई 2020 से बेसिक शिक्षा परिषद के समस्त अध्यापक नियमित रूप से विद्यालय में उपस्थित हो रहे हैं। जुलाई से पूर्व कोविड-19 जैसी भयानक महामारी के बीच में शिक्षकों से राशन बटवाने, प्रवासी श्रमिकों के ठहरने की व्यवस्था में एवं विद्यालय खुलवा कर कायाकल्प जैसी योजनाओं को अमलीजामा पहनाने के लिए शिक्षकों को लगाया गया जबकि राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ शुरू से ही शिक्षकों के हित की लड़ाई को लड़ते हुए शिक्षकों की समस्याओं को शासन प्रशासन के सा मने रखता रहा है। और आज शासन द्वारा बनाई गई नियमावली की धज्जियां उड़ाते हुए शासन प्रशासन द्वारा लगातार नियमावली का सरासर उल्लंघन किया जा रहा है और विद्यालय खुलवाए जा रहे हैं जो कि गलत है। विभागीय अधिकारियों द्वारा रोजाना विद्यालयों के निरीक्षण किए जा रहे हैं एवं निरीक्षण में यदि कोई अध्यापक अनुपस्थित पाया जाता है तो उसका वेतन काटने की कार्रवाई की जा रही है जिस पर *राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ* को घोर आपत्ति है। महोदय से कहा गया अध्यापक अपना समस्त कार्य पूर्ण कर चुके हैं । विद्यालय में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति है नहीं तो फिर शिक्षक वहां 6- 7 घंटे लगातार बैठकर क्या कार्य करें यह भी शासन बताने का कष्ट करें। महोदय से राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के पदाधिकारियों ने अवगत कराते हुए बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग  अलीगढ़ के लगभग 100 अध्यापक कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं एवं अध्यापकों से विद्यालय के अन्य स्टाफ का भी संक्रमित होने का डर बना हुआ है।

 अतः महोदय से निवेदन है अनलाक 4 की गाइडलाइंस के मुताबिक अध्यापकों को विद्यालय जाने पर तुरंत रोक लगाई जाए एवं अलीगढ़ मंडल के सभी जनपदों के विद्यालयों को शीघ्र बंद कराया जाए एवं 21 सितंबर के बाद 50% वाला रोस्टर लागू करने पर भी विचार किया जाए। 
 महोदय द्वारा पदाधिकारियों को आश्वासन दिया गया कि मंडल के समस्त बेसिक शिक्षा अधिकारियों  एवं अन्य विभागीय अधिकारियों से वार्ता कर इस समस्या का शीघ्र निस्तारण कराने के लिए मंडल के सभी जनपदों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को तुरंत पत्र जारी कर निर्देशित किया है। इस सकारात्मक पहल को देखते हुए राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के प्रतिनिधि मंडल द्वारा सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) अलीगढ़ मंडल को गुलाब का पुष्प देकर स्वागत किया।
,
प्रतिनिधि मंडल में जिलाध्यक्ष डॉ राजेश सिंह चौहान, जिला मंत्री सुशील शर्मा, जिला संगठन मंत्री सुभाष चंद्र, जिला संयुक्त मंत्री सतीश कुमार सिंह आदि उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ